Home प्रदेश सिवान : दीपावली के दिन 5989 लोगों को मिलेगा अपना घर, सामूहिक...

सिवान : दीपावली के दिन 5989 लोगों को मिलेगा अपना घर, सामूहिक गृह प्रवेश की तैयारी

29
0
SHARE

सिवान : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दीपावली के दिन सिवान जिला को 5989 लोगों के घर का सपना पूरा होने वाला है. जिला प्रशासन आवास निर्माण कार्य पूर्ण कराते हुए सामूहिक गृह प्रवेश कराए जाने की तैयारी में लगा हुआ है. सात नवंबर को लोगों को घर की चाभी सौंपी जाएगी. वहीं, दूसरी तरफ अपनी विभिन्न मांगों को लेकर जिले के सभी पंचायतों में तैनात आवासकर्मियों ने तीसरे दिन भी हड़ताल किया. ऐसे में उक्त कार्यक्रम भी प्रभावित होने की संभावना बन चुकी है.

घर का सपना पूरा होता देख लोग काफी खुश और उत्साहित हैं. सैकड़ों की संख्या में आवास सहायक हड़ताल पर हैं, जिससे कार्यालयों में काम ठप पड़ा हुआ है. आवास कर्मियों ने शहर के गांधी मैदान पहुंचकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए धरना प्रदर्शन किया. आवास कर्मियों ने बताया कि जब तक सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करती है तब तक हमरा संघर्ष जारी रहेगा.

कर्मियों की प्रमुख मांगें
आवास कर्मियों की प्रमुख मांगों में स्थाई करने की मांग, सम्मानजनक वेतन देने, सभी सरकारी कर्मियों की तरह सुविधाएं देने, मेडिकल की सुविधा देने, सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग शामिल हैं. काम करने वाले कुल 232 आवास कर्मियों के साथ 14 एकाउंटेंट और 20 सुपरवाइजर भी हड़ताल पर हैं.

‘आवास कर्मियों के साथ हो रहा धोखा’
जिलाध्यक्ष ने बताया कि चार साल से सरकार एक ही मानदेय पर कार्य कराते आ रही है. सरकार बार-बार हम आवास कर्मियों के साथ धोखा कर रही है. अब जबतक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती हम काम पर नहीं लौटेंगे.

धरना में वक्ताओं ने कहा कि सरकार द्वारा आवास कर्मियों को तैनात किया गया है, जिसके एवज में काफी कम मानदेय भुगतान किया जा रहा है. लेकिन इनसे सबसे अधिक कार्य कराए जा रहे हैं. आवास कर्मियों ने कहा कि आवास सहायक अपने कार्यों एवं दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी पूर्वक करते हैं. बावजूद आवास कर्मियों को मानदेय एवं अन्य सुविधाएं अपर्याप्त हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here