Home दुनिया पत्रकार लापता मामले की ‘गहन’ जांच के लिए सऊदी अरब राजी :...

पत्रकार लापता मामले की ‘गहन’ जांच के लिए सऊदी अरब राजी : अमेरिका

38
0
SHARE

रियाद: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने लापता पत्रकार जमाल खशोगी को लेकर पैदा हुए संकट के समाधान के लिए मंगलवार को सऊदी अरब के शाह सलमान और शहजादे से मुलाकात की.  अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि मामले की ‘‘गहन’’ जांच के लिए रियाद राजी हो गया है. खशोगी के लापता होने के बारे में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते हंगामे के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पोम्पिओ को सऊदी अरब के दौरे पर भेजा था जिस दौरान यह वार्ता हुई. खशोगी दो अक्टूबर को शादी से जुड़े कागजातों को लेकर इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास गए थे जिसके बाद से उन्हें नहीं देखा गया.

शाह के साथ सोमवार को टेलीफोन पर हुई वार्ता के बाद ट्रम्प ने कहा इसमें ‘‘शैतान हत्यारों’’ का हाथ हो सकता है. शाह के साथ बैठक के बाद पोम्पिओ ने विदेश मंत्री आदिल अल-जुबैर और शक्तिशाली शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के साथ अलग से वार्ता की. महल में पोम्पिओ का गर्मजोशी से स्वागत करने के बाद शहजादे ने कहा, ‘‘हम मजबूत और पुराने सहयोगी हैं.

लापता पत्रकार मामले में रियाद ने अपना किया बचाव, सऊदी के शाह की बढ़ी मुश्किलें

हम अपनी चुनौतियों का मिलकर सामना करते हैं. ’’ दोनों मंगलवार को एक साथ रात्रि भोज करने वाले हैं. विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नोएर्ट ने बाद में कहा, ‘‘दोनों विदेश मंत्री गहन, पारदर्शी और समय पर जांच होने के लिए सहमत हुए. ’’ खशोगी के लापता होने के बाद तुर्की पुलिस ने सोमवार को पहली बार दूतावास की जांच की.

खशोगी सऊदी अरब के नागरिक थे और अमेरिका में रहते थे जो शहजादे मोहम्मद बिन सलमान की लगातार आलोचना कर रहे थे. तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि उनकी हत्या की जा चुकी है जबकि सऊदी अरब इस दावे से इंकार करता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here