Home दुनिया जानि‍ए व्‍लादि‍म‍िर पुतिन के परि‍वार को, दो बेटियों में से एक है...

जानि‍ए व्‍लादि‍म‍िर पुतिन के परि‍वार को, दो बेटियों में से एक है डांसर, जो बन सकती है उनकी वार‍िस

58
0
SHARE

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गुरुवार (4 अक्टूबर) को दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं. पुतिन की इस यात्रा में सबसे ज्यादा निगाहें एस-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली सौदे पर होंगी. भारत और रूस अगर इस रक्षा प्रणाली के समझौते पर उस हालात में आगे बढ़े हैं, जब अमेरिका की ओर से भारी दबाव है. भारत के सबसे अभिन्न मित्रों में रूस के साथ संबंधों में पिछले कुछ सालों में गर्माहट कम हुई है, लेकिन इस नए समझौते से दोनों देश एक दूसरे के फिर से करीब आए हैं. अगर हम देखें तो रूस में पिछले डेढ़ दशक से पुतिन का ही राज चल रहा है. इसके आने वाले सालों तक ऐसे ही कायम रहने की उम्मीद है. पुतिन दुनिया के सबसे ताकतवर शख्सियतों में शुमार हैं. लेकिन बहुत कम लोग हैं, जिनके पास इस ताकतवर इंसान के परिवार की पूरी जानकारी है. पुतिन के परिवार के बारे में बहुत कम खबरें बाहर आती हैं. या यूं कहें कि उनका परिवार लाइम लाइट से दूर रहता है.

7 अक्टूबर 1952 को व्लादिमिर स्प्रिदोनोविक पुतिन और मारिया इवानोवना के घर पुतिन का जन्म हुआ. उन्होंने अपना करियर केजीबी से शुरू किया और वहां के सर्वोच्च स्थान क्रेमलिन तक पहुंचे. 1984 में पुतिन की शादी ल्यूडिमिला से हुई. दोनों के दो लड़कियां हैं. एक का नाम मारिया और दूसरी का नाम केटरीना है. लेकिन उनके इस परिवार ने अपने आपको हमेशा सुर्खियों से दूर रखा. पुतिन के परिवार से जुड़ा पहला विवाद सामने आया 2014 में जब उनका और उनकी पत्नी ल्यूडिमिला का तलाक हुआ.

इससे पहले 1985 में पुतिन और ल्यूडिमिला के घर उनकी बड़ी बेटी मारिया का जन्म हुआ. 1986 में उनकी दूसरी बेटी कैटरीना का जन्म हुआ. उस वक्त पुतिन जर्मनी में काम कर रहे थे. 1999 में रूस के राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने पुतिन को प्रधानमंत्री बनाया. वर्ष 2000 में पुतिन राष्ट्रपति बने. 2014 में उनकी शादी तब चर्चा का विषय बनीं, जब उनकी पत्नी ल्यूडिमिला ने सरकारी टीवी पर घोषणा की कि वह अब दोनों अलग हो चुके हैं. दोनों की शादी करीब 30 साल तक चली.

2015 में एक बार फिर से पुतिन की फैमिली चर्चा में आई. तब उनकी छोटी बेटी के बारे में कहा गया कि वह मॉस्को में ही कैटरीना तीखोनोवा के नाम से रह रही हैं. तीखोनोवा एक्रोबेटिक रॉक एंड रोल डांसर हैं. 2013 में स्विट्जरलैंड में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर आई थीं. उनकी शादी पुतिन के एक दोस्त के बेटे किरिल शामालोव से हुई है. शामालोव पेशे से तेल के बड़े कारोबारी बताए जाते हैं. कहा जाता है कि उनकी संपत्ति दो अरब डॉलर के करीब है.

पुतिन का उत्तराधिकारी माना जाता है कैटरीना को
रूस की राजनीति पर गहरी नजर रखने वाले विशेषज्ञ मानते हैं कि भले कैटरीना अभी लाइम लाइट से दूर हैं, लेकिन वह आने वाले दिनों में पुतिन की उत्तराधिकारी बनेंगी. बल्कि पुतिन ने इसके लिए उन्हें अभी से ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है. पुतिन 2024 तक रूस के राष्ट्रपति रहेंगे. कई लोग इसे वंशवाद की शुरुआत भी कह रहे हैं.

अगर कैटरीना बनीं राष्ट्रपति तो 228 साल बाद बदलेगा रूस का इतिहास
अगर सब कुछ पुतिन की योजना के मुताबिक हुआ और कैटरीना क्रेमलिन की सत्ता तक पहुंची तो वह कैथ्ररीन द ग्रेट के बाद रूस में शासन करने वाली पहली महिला होंगीं. इससे पहले कैथरीन द ग्रेट ने रूस पर 1762 से 1796 तक शासन किया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here