Home दुनिया अमेरिकी सहयोग के बिना दो सप्ताह भी पद पर नहीं रह सकते...

अमेरिकी सहयोग के बिना दो सप्ताह भी पद पर नहीं रह सकते सऊदी शाह: ट्रंप

52
0
SHARE

दुबई: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सऊदी अरब के शाह अमेरिकी सैन्य सहयोग के बिना संभवत: ‘‘दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते’’. यह कहकर, ट्रंप ने तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर पश्चिमी एशिया में अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक सऊदी अरब पर दबाव और बढ़ा दिया. कच्चे तेल की कीमतें चार वर्ष में सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के बीच ट्रंप ने तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) और सऊदी अरब से बार बार इन दामों को कम करने की मांग की.

कच्चे तेल की कीमत और बढ़ सकती है
हालांकि विश्लेषकों ने चेताया है कि तेल के दाम सौ डॉलर प्रति बैरेल तक जा सकते हैं क्योंकि विश्व का उत्पादन पहले से ही बढ़ा हुआ है और ईरान के तेल उद्योग पर ट्रंप के प्रतिबंध नवंबर की शुरुआत से लागू होंगे. ट्रंप ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं, क्या आप कहेंगे कि वे अमीर हैं?’’

ट्रंप ने कहा हम सलमान को सुरक्षा दे रहे हैं
उन्होंने कहा, ‘‘मैं शाह सलमान को बहुत पसंद करता हूं लेकिन मैंने कह दिया है कि शाह, हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं. हमारे बिना आप शायद दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते. आपको अपनी सेना के लिए भुगतान करना होगा.’’ हालांकि ट्रंप ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उन्होंने सऊदी अरब के 82 साल के शाह के सामने ये टिप्पणियां कब कीं. सऊदी अरब ने ट्रंप की टिप्पणियों पर बुधवार को फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

सऊदी अरब ने यमन में जंग छेड़ी हुई है
पिछले कुछ महीने में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. दरअसल, ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से स्थितियां और बिगड़ गई हैं. अमेरिकी प्रतिबंध के बाद ईरान के तेल निर्यात में कमी देखने को मिली है. इसके अलावा सऊदी अरब ने यमन में जंग छेड़ी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here