Home देश सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया की मदद के लिए भारत ने शुरू किया ऑपरेशन...

सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया की मदद के लिए भारत ने शुरू किया ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’

39
0
SHARE

नई दिल्ली: इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी पीड़ितों की सहायता के लिए भारत ने व्यापक अभियान शुरू करते हुए दो विमान और नौसेना के तीन पोत भेजे हैं जिनमें राहत सामग्री लदी है.  विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी.

मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के बीच एक अक्टूबर को टेलीफोन पर हुई बातचीत तथा इंडोनेशिया द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहायता स्वीकार किए जाने के बाद भारत ने ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’ शुरू किया. वायुसेना के दो विमान बुधवार की सुबह चिकित्साकर्मियों और राहत सामग्री के साथ इंडोनेशिया रवाना हुए. इन विमानों में सी-130 जे और सी-17 शामिल हैं.

सी-130 जे विमान से तंबुओं और उपकरणों के साथ एक मेडिकल टीम भेजी गई है. इन उपकरणों की मदद से अस्थाई अस्पताल भी बनाए जा सकते हैं. सी-17 विमान से तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए दवाएं, जेनरेटर, तंबू और पानी आदि सामग्री भेजी गई है. विमान राहत सामग्री के साथ बुधवार की शाम इंडोनेशिया पहुंच गये.

मंत्रालय ने बताया कि नौसेना के तीन पोतों – आईएनएस तीर, आईएनएस सुजाता और आईएनएस शार्दुल – के छह अक्टूबर को इंडोनेशियाई द्वीप सुलावेसी पहुंचने की संभावना है.  गौरतलब है कि इंडोनेशिया में शुक्रवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे सुनामी पैदा हुयी थी. भूकंप और सुनामी के कारण वहां भारी तबाही हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here