Home देश VIDEO: वैश्विक हुआ बापू का प्रिय ‘भजन’, 124 देश के कलाकारों ने...

VIDEO: वैश्विक हुआ बापू का प्रिय ‘भजन’, 124 देश के कलाकारों ने संगीतमय श्रद्धांजलि दी

57
0
SHARE

नई दिल्ली: महात्मा गांधी का प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो…’ मंगलवार को उस समय वैश्विक हो गया जब 124 देशों के कलाकारों ने ‘भजनों’ के जरिये बापू को संगीतमय श्रद्धांजलि दी. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि महात्मा गांधी की 149वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन समारोह के दौरान 40 से ज्यादा देशों के कलाकारों द्वारा प्रसिद्ध भजनों का मेडले संस्करण जारी किया.

इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पेयजल और स्वच्छता मामलों की मंत्री उमा भारती और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे. मंत्रालय ने कहा कि महात्मा गांधी के 149वें जयंती समारोह के भाग के तौर पर 124 से ज्यादा देशों के कलाकारों ने महात्मा गांधी को उनके प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिये’ के जरिये संगीतमय श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस अवसर पर दुनिया भर के 120 स्थानों पर उनके जीवन और दर्शन को वीडियो के माध्यम से दिखाया गया. इन जगहों में ब्रिटेन के पिकैडली सर्कस और दुबई के बुर्ज खलीफा जैसे प्रतिष्ठित स्थान शामिल हैं. विभिन्न देशों के भारतीय मिशनों ने मंगलवार को गांधी जयंती के मौके पर एलईडी वीडियो फिल्म दिखाई गई.

गांधी जयंती पर विशेष: लगते तो थे दुबले बापू, थे ताकत के पुतले बापू

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एलईडी वीडियो में पेश की गई कहानी आज की दुनिया में महात्मा गांधी के जीवन और दर्शन की प्रासांगिकता पर प्रकाश डालती है और वर्तमान पीढ़ी को प्रेरित करने वाली है.

gandhi

एलईडी प्रक्षेपण को निष्पादित करने के लिए कई देशों में 120 से अधिक स्थानों की पहचान की गई, जिसमें लंदन में पिकैडिली सर्कस, दुबई में बुर्ज खलीफा, वियना में वेल्ट संग्रहालय, बुडापेस्ट में बुडा कैसल, रोम में पलाज्जो सीनेटरियो, प्रंबानन जैसे 50 प्रतिष्ठित स्थान शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here