Home कारोबार पूर्वोत्तर रेलवे के रेल यात्रियों को इस सुविधा के लिए करना होगा...

पूर्वोत्तर रेलवे के रेल यात्रियों को इस सुविधा के लिए करना होगा कुछ इंतजार, 02 अक्टूबर से शुरू होनी थी सेवा

32
0
SHARE

नई दिल्ली : पूर्वोत्तर रेलवे के यात्रियों को मोबाइल ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा के लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा. इस सुविधा को आम लोगों को उपलब्ध कराने के पहले इसकी टेस्टिंग की जा रही है जिसमें कुछ समय लग रहा है. पहले इस सुविधा को 02 अक्टूबर को शुरू किया जाना था. पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल, वारणसी मंडल और इज्जतनगर मंडल में मोबाइल ऐप के जरिए टिकटों की बुकिंग की सुविधा का परीक्षण किया जा रहा है. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि कुछ तकनीकी कारणों से इस सुविधा को शुरू करने में कुछ समय लग रहा है. इस सुविधा को अक्टूबर अंत तक आम लोगों को उपलब्ध करा दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस सुविधा के शुरू होने से रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. पूर्वोत्तर रेलवे में बड़ी संख्या में अनारक्षित टिकट बुक किए जाते हैं.

उत्तर व पश्चिम रेलवे में लागू हो चुकी है ये व्यवस्था 
उत्तर रेलवे व पश्चिम रेलवे में इस व्यवस्थ को पहले ही लागू किया जा चुका है. सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम (क्रिस) द्वारा तैयार अनारक्षित टिकटिंग ऐप के जरिए गैर उपनगरीय रूट का टिकट भी बुक किया जा सकेगा. इस ऐप में मेल व एक्सप्रेस दोनों तरह की रेलगाड़ियों के टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. वहीं पश्चिम रेलवे की ओर से 17 उपनगरीय स्टेशनों पर अभियान चला कर लोगों को मोबाइल टिकटिंग के माध्यम से नॉन कैश टिकटिंग के प्रति जागरूक किया जा रहा है. रेलवे की ओर से यात्रियों को कैशलेस टिकट खरीदने के प्रति जागरूक करने के लिए 30 अक्तूबर तक अभियान चलाया जाएगा.

उत्तर रेलवे में पूरी तरह से लागू हो चुकी है व्यवस्था
उत्तर रेलवे के पांचों मंडलों लखनऊ, मुरादाबाद,दिल्ली, फिरोजपुर और अम्बाला में मोबाइल ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराने की व्यवस्था को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है. दिल्ली मंडल के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पालम के बीच पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सेवा को शुरू किया गया था. इस सेवा के प्रति लोगों की बेहतरीन प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे सभी मंडलों में लागू कर दिया गया. इस सुविधा के तहत अनारक्षित टिकट के साथ ही प्लेटफार्म टिकट और मासिक सीजन टिकट भी लिया जा सकता है.

रेलवे दे रहा है टिकटों पर छूट
मोबाइल टिकटिंग को प्रोत्साहित करने के क्रम में रेलवे की ओर से प्रत्येक बार आर-वैलेट रीचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस देने की घोषणा की गई है. यह व्यवस्था जियो फैंसिंग तकनीक के आधार पर काम करती है. स्टेशन से एक निश्चित दूरी से ही टिकटों की बुकिंग की जा सकती है. रेलवे की ये सुविधा किसी भी एन्ड्रॉइड बेस्ड या आईओएस मोबाइल पर ऐप डाउनलोट कर प्राप्त की जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here