Home दुनिया पाकिस्तान: इमरान खान को HC से मिली बड़ी राहत, मियांवली से चुनाव...

पाकिस्तान: इमरान खान को HC से मिली बड़ी राहत, मियांवली से चुनाव लड़ने का रास्ता हुआ साफ

92
0
SHARE

इस्लामाबाद: पड़ोसी देश पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं. ऐसे में देश में भारी राजनीतिक उथल-पुथल देखी जा रही है. फिलहाल पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान के लिए राहत की खबर आई है. दरअसल, लाहौर की ट्रिब्यूनल कोर्ट ने इमरान खान को मियांवाली के एनए-95 निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए योग्य करार दे दिया है. अदालत ने खान के कागजात को खारिज करने वाले रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) के फैसले पर रोक लगाते हुए उन्हें चुनाव लड़ने के योग्य बताया है. डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 19 जून को आरओ ने एनए-95 निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए पीटीआई प्रमुख द्वारा जमा कराए गए कागजात तकनीकी आधार पर खारिज कर दिए थे

कोर्ट ने आरओ की दलीलें खारिज कीं
इसके बाद आरओ के फैसले को चुनौती देते हुए खान ने हालौर उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया. उन्होंने अपनी याचिका में कहा कि उनके नामांकन पत्र को अस्वीकार करने के आरओ के फैसले के पीछे बताए गए कारण तथ्यों के विपरीत हैं. कोर्ट में सुनवाई के दौरान आरओ पक्ष ने कोर्ट को बताया कि खान ने अपने नामांकन पत्र में संपत्ति का सही ब्योरा नहीं दिया था. इसके अलावा उनका शपथ पत्र शपथ ग्रहणकर्ता द्वारा प्रमाणित भी नहीं था. चुनाव आयोग के वकील ने दावा किया कि खान ने अपने सभी बच्चों की संपत्ति का सही ब्योरा भी नहीं दिया.

5 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे खान
इन दलीलों को खारिज करते हुए कोर्ट ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए योग्य ठहराया है. आपको बता दें कि डॉन की एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान के पंजाब, खैबर पख्तुनख्वा और सिंध में नेशनल असेंबली के पांच निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की संभावना है.

100 वर्षीय महिला देंगी इमरान खान को चुनौती
इधर, इमरान खान के खिलाफ चुनावी मैदान में एक 100 वर्षीय महिला उतर रही हैं.पीटीआई प्रमुख खैबर पख्तून प्रात के एनए-35 बन्नू निर्वाचन क्षेत्र से भी चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं से उनके खिलाफ 100 वर्षीय महिला उम्मीदवार हजरत बीबी भी चुनावी मैदान में हैं. 100 वर्षीय हजरत बीबी ने राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली सीटों के लिए अपना नामांकन पत्र जमा करवाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here