Home दुनिया ट्रंप से मुलाकात के बाद आज शी जिनपिंग से मिलेंगे किम जोंग,...

ट्रंप से मुलाकात के बाद आज शी जिनपिंग से मिलेंगे किम जोंग, मांग सकते हैं यह मदद

107
0
SHARE

बीजिंग : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन दो दिवसीय यात्रा पर हैं. 2011 में सत्ता संभालने के बाद तीसरी बार चीन दौरे पर जा रहे किम जोंग की यह यात्रा कई मायनों में खास है. माना जा रहा है कि किम जोंग, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बात कर सकते है. इतना ही नहीं दोनों देशों के बीच रिश्तों को प्रगाढ़ करने के लिए कोई अहम फैसला ले सकते हैं.

शिन्हुआ की खबर के अनुसार शी ने कहा, ‘मेरे और कॉमरेड चेयरमैन (किम) के बीच पहली बैठक के बाद दोनों देशों के संबंध और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति को लेकर सकारात्मक प्रगति हुई. मैं इसे लेकर खुश हूं.’ वहीं किम ने कहा, ‘ये मेरे और कॉमरेड जनरल सेक्रेटरी ( शी ) के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक के सकारात्मक नतीजे हैं.’\

लंबे समय से चीन और उत्तर कोरिया रहे हैं सहयोगी
चीन लंबे समय से उत्तर कोरिया का सहयोगी रहा है लेकिन चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया है.अमेरिका के दबाव के बाद चीन ने उत्तर कोरिया को तेल और कोयला जैसी जरूरी चीजों की आपूर्ति रोक दी थी. माना जा रहा है कि किम जोंग और जिनपिंग की मुलाकात के बाद यह रोक हटा दी जाएगी, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही किम जोंग और अमेरिका के राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई है और दोनों ही नेताओं ने इस मुलाकात को सार्थक बताया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here