Home मध्‍य प्रदेश छत्‍तीसगढ़: भिलाई स्टील प्लांट जाने वाले दूसरे PM होंगे मोदी, इससे पहले...

छत्‍तीसगढ़: भिलाई स्टील प्लांट जाने वाले दूसरे PM होंगे मोदी, इससे पहले नेहरू ने किया था दौरा

230
0
SHARE

भिलाई: छत्‍तीसगढ़ के एक दिन के प्रवास पर पीएम नरेंद्र मोदी रायपुर एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं. यहां पर सीएम रमन सिंह ने पीएम का फूलों के साथ स्‍वागत किया है. एयरपोर्ट से पीएम नया रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी देश के दूसरे प्रधानमंत्री होंगे जो भिलाई के स्‍टील प्‍लांट का जायजा लेंगे. मोदी से पहले देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ही संयंत्र के अंदर गए थे.

रायपुर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, एयरपोर्ट पर सीएम रमन सिंह ने किया स्‍वागत

भिलाई स्टील प्लांट में 20 मिनट तक का कार्यक्रम 
एक दिन के प्रवास पर प्रदेश पहुंचे पीएम मोदी भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के अंदर जाएंगे. पीएम मोदी का बीएसपी के भीतर करीब 20 मिनट का कार्यक्रम तय किया गया है. भिलाई पहुंचने के बाद पीएम मोदी सीधे बीएसपी के भीतर जाएंगे. इसके बाद दूसरे कार्यक्रमों में शामिल होंगे. बीएसपी में करीब 18 हजार करोड़ रुपये  की लागत से 7 मिलियन टन विस्तारीकरण परियोजना के तहत नए यूनिट बनाए गए हैं. इसके तहत बने यूआरएम (यूनिवर्सल रेल मिल), बीआरएम (बार एंड रॉड मिल), ब्लास्ट फर्नेस-8, एसएमएस (स्टील मेल्टिंग शॉप)-3 पीएम मोदी को राष्ट्र के लिए समर्पित करेंगे.

रायपुर से जगदलपुर तक उड़ान योजना को देंगे हरी झंडी
छत्तीसगढ़ दौर पर पीएम मोदी केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे. पीएम मोदी द्वारा इस विमान सेवा का शुभारंभ किया जाएगा. इस विमान सेवा की शुरुआत होने के बाद राज्य का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा.

ऐसा रहेगा पीएम का शेड्यूल
पीएम मोदी 8.40 बजे इंडियन एयरफोर्स के विमान से रायपुर के लिये रवाना होंगे. पीएम मोदी 10.20 बजे रायपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे. 10.25 बजे एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से नया रायपुर के लिए रवाना होंगे. 10.40 बजे नया रायपुर के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेन्टर पहुचेंगे. पीएम मोदी सेंटर का उद्घाटन करने के बाद 20 मिनट बिल्डिंग की सुविधाओं का अवलोकन करेंगे.

12 बजे पहुंचेंगे भिलाई 
पीएम मोदी 11.05 बजे नया रायपुर से रवाना होकर 11.15 बजे ट्रिपल आईटी हेलीपैड पहुचेंगे. 11.20 बजे पीएम मोदी हेलीकाप्टर से भिलाई के लिए रवाना होंगे. 11.40 बजे भिलाई हेलिपैड पहुंंचने के बाद 11.55 बजे भिलाई स्टील प्लांट पहुंचेंगे. पीएम मोदी 11.55 बजे से 12.15 बजे तक भिलाई स्टील प्लांट का निरीक्षण करेंगे. पीएम मोदी 12.20 बजे प्लांट से रवाना होकर 12.30 बजे जयन्ति स्टेडियम पहुंचेंगे. 2.30 बजे रायपुर पहुचकर दिल्ली एयरफोर्स के विमान से वापसी करेंगे.

ऐसी है पीएम की सुरक्षा
पुणे में पीएम को नक्सलियों की धमकी के बाद यहां नक्सलियों को ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है. एसपीजी, इंटेलिजेंस के अलावा 4 हजार से ज्यादा जवान भि‍लाई में तैनात किए गए हैं और एक हजार जवान रायपुर में तैनात किए गए हैं. हेलिपैड सभा स्थल के पास ही बनाया गया, वहां से आने के लिए नई सड़क तैयार की गई. लोगों के आने के लिए 20 अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं. 10 हजार गाड़ियों के लिए 40 पार्किंग स्‍थल तैयार किए गए हैं. बिना जांच के सभा स्थल तक जाना संभव नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here