Home दुनिया किम जोंग से मुलाकात के पहले दक्षिण कोरिया ने किया समुद्री अभ्यास

किम जोंग से मुलाकात के पहले दक्षिण कोरिया ने किया समुद्री अभ्यास

87
0
SHARE

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया द्वारा डुबोए गए उसके जहाज की स्मृति में सोमवार को समुद्री सैन्य अभ्यास किया. इसके साथ-साथ अप्रैल में दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच होने वाली वार्ता की तैयारियां भी जोरशोर से जारी हैं. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने एफे न्यूज को बताया कि अभ्यास के दौरान जापान सागर (दोनों देशों में पूर्वी सागर के नाम से प्रसिद्ध) में लगभग 10 समुद्री जहाज तथा कई हवाई जहाज तैनात किए गए. साल 2011 में येलो सी में चेओनान के डूबने के बाद से हर साल दक्षिण कोरिया इसकी याद में समुद्री सैन्य अभ्यास करता है.

प्रवक्ता ने कहा, “एक अंतर्राष्ट्रीय जांच में खुलासा हुआ था कि उत्तर कोरियाई पनडुब्बी के हमले से जहाज डूबा था. हादसे में मरने वालों की याद में भी एक छोटा कार्यक्रम आयोजित किया गया . ” इस घटना में जहाज पर सवार 46 क्रू सदस्य मारे गए थे.

इस साल दक्षिण कोरिया की नौसेना ने उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन तथा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की अप्रैल में प्रस्तावित वार्ता से पहले दोनों कोरियाई देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए किसी युद्धाभ्यास की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. उत्तर कोरिया को परमाणु अस्त्र रहित करने की संभावनाओं पर चर्चा के लिए मई में उत्तर कोरियाई नेता की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात की संभावना है .

उत्तर कोरियाई मीडिया ने हालांकि रविवार को सियोल पर आरोप लगाया कि वह लंबी दूरी की मिसाइलें प्राप्त कर और खुफिया विमान तैनात कर दोनों देशों के बीच सामंजस्य के माहौल को बाधित कर रहा है. अप्रैल में दोनों देशों के बीच पिछले 11 सालों में पहली बैठक होगी जबकि मई में उत्तर कोरिया और अमेरिका के नेताओं के बीच मुलाकात सत्तर सालों के तनाव, 25 सालों से असफल समझौतों तथा उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के कारण पनपे तनाव के बाद हो रही है.