Home देश अब सुगम और सुखद होगा आपका सफर, मोदी सरकार आज लॉन्‍च करेगी...

अब सुगम और सुखद होगा आपका सफर, मोदी सरकार आज लॉन्‍च करेगी ‘सुखद यात्रा’ ऐप

105
0
SHARE

मुश्किल सफर को और आसान बनाने के लिए आज (बुधवार) ‘सुखद यात्रा’ ऐप लॉन्‍च की जाएगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस ऐप के साथ हाईवे इमरजेंसी नंबर 1033 भी लॉन्‍च करेंगे. इस ऐप के जरिए आप पता कर सकते हैं कि हाईवे पर कोई सड़क हादसा तो नहीं हुआ है. ऐप से आप टोल पर लगने वाले समय के बारे में भी पता लगा सकते हैं. यह ऐप आपके सफर को और भी आसान बना देगी, क्योंकि यह ऐप बताएगा कि कहां सड़क पर गड्ढे हैं और कहां स्पीड कम रखनी है.

सफर में होने वाली मुश्किलों को आसान करने के लिए इस ऐप का लॉन्‍च किया जा रहा है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस ऐप के जरिए राजमार्ग पर वाहन चलाने वाला व्यक्ति आगे सड़क की स्थिति, टोल प्लाजा की दूरी, स्थान, सुविधाओं, टोल सुविधाओं आदि का भी पता लगा सकता है. इस ऐप के जरिए आप सड़क के गड्ढे, दुर्घटना आदि के बारे में शिकायत भी दर्ज करा सकता है.

NH पर मदद करेगा टोल-फ्री नंबर 1033
नेशनल हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं की सूचना के लिए 1033 टोल फ्री नंबर आपको आपात सेवा दिला सकती है. टोल-फ्री नंबर 1033 को एंबुलेंस तथा वाहन उठाने वाली टो-अवे क्रेन सेवाओं के साथ लोकेशन ट्रैकिंग फीचर से जोड़ा गया है. इस पर विभिन्न भाषाओं में बात की जा सकती है.

हर राज्य में होगा मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर 
केंद्र सरकार हर राज्य में कम से कम एक मॉडल मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलेगी. इसके लिए सड़क मंत्रालय की तरफ से हर सेंटर को 50 लाख से एक करोड़ रुपये तक की वित्तीय मदद दी जाएगी. यह मदद सेंटर खोलने वाली एजेंसी के स्वयं के निवेश के अनुरूप होगी.