Home कारोबार 1 दिन बचा है, 28 फरवरी तक कर लें ये काम, नहीं...

1 दिन बचा है, 28 फरवरी तक कर लें ये काम, नहीं तो फंस जाएगा आपका पैसा!

15
0
SHARE

अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है. अगर नियम पूरा नहीं होता तो मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई के इस आदेश को 28 फरवरी तक पूरा करना होगा. अब बस 1 दिन बचा है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपका मोबाइल वॉलेट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे और आपका पैसा फंस जाएगा.

केवाईसी नॉर्मस नहीं हुआ पूरा
रिजर्व बैंक ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने के लिए 28 फरवरी 2018 तक का वक्त दिया था. ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं. अगर फरवरी तक यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे.

91 प्रतिशत अकाउंट हो सकते हैं बंद
अभी पूरे देश में 9 फीसदी से कम मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने केवाईसी कंपनियों को दिया है. ऐसे में देश में 91 फीसदी से अधिक मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना केवाईसी के चल रहे हैं. अब इन 91 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट के बंद होने की आशंका है.

जल्द करा लें केवाईसी पूरा
एयरटेल मनी, जियो मनी, पेटीएम, मोबिक्विक जैसे मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदाता कंपनियां ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी पूरा करने के लिए सूचित कर रही हैं. ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कराना होगा, इस तरह से केवाईसी पूरा हो जाएगा. इसके बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित हो जाएगा.

 कैसे करवाएं केवाईसी
किसी भी ऐप पर जाकर केवाईसी के आइकॉन पर क्लिक कर. आप अपनी डिटेल्स भर सकते हैं इसमें आप से आपका आधार नंबर मंगा जाएगा. कंपनी अपने प्रतिनिधि को भेजने के लिए आपके घर या ऑफिस का पता और पिनकोड मांगेगी. अगले 2 से 4 दिनों में कंपनी का प्रतिनिधि आपके पते पर आकर डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन करेगा.