Home प्रदेश UNPFA के उच्च अधिकारी पर महिला ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

UNPFA के उच्च अधिकारी पर महिला ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

73
0
SHARE

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के बिहार कार्यालय में कार्यरत एक महिला ने भारत में यूएनएफपीए के प्रमुख और सह प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. महिला का कहना है कि जब उसने इन अधिकारियों की बात नहीं मानी तो उन्होंने उसे नौकरी से निकाल दिया. महिला इसकी पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराई है. इस महिला ने मीडिया को बताया कि उन लोगों ने उसे गालियां दी और उसके चरित्र हनन का प्रयास किया. पीड़िता ने बताया कि इस संबंध में उसने विदेश मंत्रालय को भी पत्र लिखकर जानकारी दे दी है.

मीडिया से बात करते हुए पीड़िता ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के बिहार कार्यालय में सलाहाकार के पद पर काम करती थी. जब वो (आरोपी) पटना तीन दिनों के लिए आए तो मैं उनसे मिली. उस समय कुछ घटनाएं हुई, लेकिन मैंने उनकी मांगों को नहीं माना. उन्होंने मुझ पर दबाव डालाना शुरू कर दिया. जिसका नतीजा यह हुआ कि मुझे नौकरी से हाथ धोना पड़ा. महिला ने कहा कि मैंने सरकार से मांग की है कि उन्हें हर हाल में कोर्ट में पेश किया जाना चाहिए. ताकि मुझे न्याय मिल सके.

उधर इस मामले में विदेश मंत्रालय को बिहार निवासी इस महिला की ओर से शिकायत मिलने की पुष्टि कर दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र संस्था से जवाब मांगा है. कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें यूएनएफपीए के अधिकारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत मिली है. उनकी प्रतिष्ठा (संरा अधिकारियों) को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने उनसे जवाब मांगा था. उनका जवाब शिकायतकर्ता तक पहुंचा दिया गया है.’’ संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के बिहार कार्यालय में पूर्व सलाहकार महिला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र के जरिए शिकायत की थी.