Home सेहत दांतों के पीलेपन से चंद मिनटों में मिलेगा छुटकारा, घर बैठे करें...

दांतों के पीलेपन से चंद मिनटों में मिलेगा छुटकारा, घर बैठे करें ये 3 काम

88
0
SHARE

दांतो की समस्या एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी कभी भी हो सकती है. जिसकी वजह दांतो की ठीक से देखभाल और साफ़-सफाई न करना है. जिसके कारण उनमे सूजन, सड़न आदि की समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसलिए जितना जल्दी हो सके इस समस्या का इलाज करवाना चाहिए. आज हम आपको कुछ प्राकृतिक नुस्खों से दांतो को चमकदार और मजबूत बनाना सिखाएंगें.

बैक्टीरिया खत्म करें
लौंग को दांतों के दर्द के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी लौंग का प्रयोग किया जाता है. लौंग में विशेष गुण पाए जाते हैं. जिससे दांतो मे दर्द और बैक्टीरिया खत्म होता हैं. इसके लिए 1 लौंग अपने दांतो मे हो रहे दर्द वाले स्थान पर रखें. ऐसा करने से धीरे धीरे दांतो का दर्द कम होने लगेगा.

मुंह की बदबू से राहत
नीम की पत्तियां जहां इंफेक्शन से दूर रखती है वहीं नीम का दातुन दांतो के लिए एक रामबाण उपाय हैं. दांतों पर तथा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया ही मुंह की बदबू का सबसे बड़े कारण होता है. ऐसे में नीम का दातुन सभी बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी लाभकारी है. इससे दांत मजबूत तो होते ही है पर उसके साथ ही उनमें कीड़ा लगने की संभावना भी खत्म हो जाती है.

दर्द में राहत
अगर दांत हिलने लगे है तो उसके लिए हर दिन सुबह उठकर नमक के साथ सरसों का तेल मिलाकर अपने दांतों को इससे साफ करें और दर्द वाली जगह पर भी लगाएं. इसके बाद हल्‍के हाथों से दांतों पर मसाज दांतों करें. कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलेगा.

बबूल की छाल
अगर आपके मसूढ़ों में खून और सूजन आ जाती हैं तो बबूल की छाल सबसे कारगर उपाय है. इसके लिए आप रोज तीन बार बबूल का काढ़ा बनाकर कुल्ला करें. आप इसकी पत्तियां, फूल और कलियों को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण से रोजाना दांत साफ करने से दांतो के सभी रोग दूर हो जाएंगें.

पीलापन दूर करें
दांतों के लिए तुलसी के अनेक फायदे हैं. अगर आपके दांतों में पीलापन है तो तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें फिर पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करने से दांतों में चमक आ जाती है. इसके अलावा संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर भी पाउडर बनाकर ब्रश करने के बाद पाउडर से दांतों की मसाज करें. इससे दांतों का पीलापन दूर होगा.