Home कारोबार Budget 2018: बड़ी खुशखबरी! 1200 रुपए से ज्यादा सस्ता हो सकता है...

Budget 2018: बड़ी खुशखबरी! 1200 रुपए से ज्यादा सस्ता हो सकता है सोना

78
0
SHARE

सोना खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करें, आम बजट के बाद सोना सस्ता हो सकता है. माना जा रहा है कि इस बजट के बाद सोना खरीदना सस्ता हो सकता है. फिलहाल, यह 31 हजार के पार पहुंच चुका है. दरअसल इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ऐसी उम्मीद कर रही है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बजट में सोने पर लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी को घटा सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो इससे सोने की कीमतों में 600 से 1200 रुपए तक की कमी आ सकती है.

घट सकती है इंपोर्ट ड्यूटी
इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) उम्मीद कर रही है कि वित्त मंत्री जेटली सोने के इंपोर्ट ड्यूटी में 2 से 4 फीसदी की कटौती कर सकते हैं. हालांकि, एसोसिएशन की तरफ से 6 फीसदी कटौती की मांग की जा रही है. इस समय सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी है. एसोसिएशन का मानना है कि इंपोर्ट ड्यूटी घटने से सोने की कीमतों में लगातार आ रही तेजी पर ब्रेक लगेगा. इसके साथ ही सोना खरीदना भी सस्ता होगा.

इसलिए गिर जाएंगे दाम
भारत में सोने की जितनी खपत होती है, उसका 95 फीसदी से ज्यादा इंपोर्ट होता है. मौजूदा समय में 10 ग्राम के लिए 31000 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं. अगर इंपोर्ट ड्यूटी में एक फीसदी की भी कटौती होती है, तो प्रति 10 ग्राम इंपोर्ट करने की लागत में 300 रुपए से ज्यादा की कमी आएगी.

1200 रुपए तक सस्ता होगा सोना
बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली अगर 2 से 4 फीसदी की कटौती भी करते हैं, तो सोना 600 से 1200 रुपए तक सस्ता हो सकता है. यह दाम प्रति 10 ग्राम के आधार पर होंगे. वित्त मंत्री जेटली की तरफ से यह कदम उठाना तय माना जा रहा है. बुलियन इंडस्ट्री का कहना है कि इंपोर्ट ड्यूटी की वजह से देश में सोने की तस्करी को बढ़ावा मिला है.

इंपोर्ट ड्यूटी घटने से बड़ा फायदा
बुलियन इंडस्ट्री और एसोसिएशन का मानना है कि अगर सरकार इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती करती है तो इससे आम आदमी को बड़ा फायदा मिलेगा. इसके अलावा सोने की तस्करी पर भी रोक लगेगी. जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी सेक्‍टर में रोजगार के अवसर निकलेंगे और एक्‍सपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा.