Home दुनिया सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत-पाकिस्तान रिहा करेंगे दिव्यांग और बुजुर्ग...

सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत-पाकिस्तान रिहा करेंगे दिव्यांग और बुजुर्ग कैदी!

89
0
SHARE

पाकिस्तान और भारत मानवता के आधार पर दिव्यांग और बुजुर्ग कैदियों को रिहा करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं. मीडिया में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों तरफ के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई. डॉन अखबार ने आंतरिक मामलों के मंत्रालय के दस्तावेज के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है, ‘‘पिछले सप्ताहों में दोनो देशों के अधिकारियों के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठकों के दौरान तीन श्रेणी के कैदियों को रिहा करने की योजना पर चर्चा हुई. इसमें 70 साल से अधिक उम्र के कैदी, मानसिक रूप से दिव्यांग, मूक या बधिर कैदी और महिला कैदी शामिल हैं.

अखबार ने दस्तावेजों के हवाले से कहा है कि थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 26 दिसंबर की बैठक में इन कैदियों को रिहा करने की योजना पर चर्चा हुई.

पाकिस्तान जेल में बंद हैं 500 से ज्यादा भारतीय
पाकिस्तान के गृहमंत्रालय द्वारा साल 2017 में जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां की जेलों में करीब 996 विदेशी कैदी बंद हैं, जिनमें से 527 भारतीय हैं. पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कैदियों पर आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने के साथ ही हत्या, ड्रग्स की तस्करी और अवैध रूप से पाकिस्तान में घुसने के आरोप लगाए गए हैं.

भारतीय कैदियों में मछुआरों की संख्या सबसे अधिक है. ये अरब सागर में मछली पकड़ने के दौरान गिरफ्तार कर लिए गए थे.

स्पष्ट सीमा नहीं होने से आती है दिक्कत
गौरतलब है कि अरब सागर में भारत और पाकिस्तान के बीच स्पष्ट सीमा नहीं है, जिस वजह से अक्सर भारतीय मछुआरे गलती से पाकिस्तान के समुद्री इलाके में चले जाते हैं, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया जाता है.