Home सेहत डायट में शामिल करें मूली नहीं होगी डायबिटीज मिलेंगे और भी फायदे,...

डायट में शामिल करें मूली नहीं होगी डायबिटीज मिलेंगे और भी फायदे, जानिए दो मिनट में

91
0
SHARE

सर्दियों में अक्सर मूली के परांठे, अचार यहां तक की सलाद में भी मूली खाना बेहद पसंद होता है. मूली अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. कुछ लोग मूली को बहुत स्वाद के साथ खाते हैं तो कुछ लोग मूली का नाम सुनते ही नाक सिकोड़ने लगते हैं. लेकिन क्या आप मूली से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं, मूली ना सिर्फ हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है. अगर आप रोजाना मूली को आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिड एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाया जाता है जो शरीर में कैसर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है.

मूली एक विरोधी-कंजेस्टिव है जो श्वसन तंत्र की रुकावट को कम कर देता है. मूली में प्रचूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है, जो संक्रमण से श्वसन प्रणाली की रक्षा करने में मददगार साबित होता है.

रोजाना सुबह खाली पेट मूली खाने से डायबिटीज जैसी बीमारी से जल्द ही छुटकारा मिलने की उम्मीद रहती है. इतना ही नहीं सुबह मूली खाने से शरीर में पीलीया जैसे रोग कभी शरीर को नहीं छूते हैं.

बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना से आराम मिलता है.

खाना ना पचने या फिर खट्टी डकार आने पर मूली काफी सहायाक मानी जाती है. मूली के एक कप रस को मिश्री में मिलाकर पीने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिलता है.

खान-पान में बदलाव के कारण आज कल दांतों में पायरिया की समस्या आम हो चली है. पायरिया से परेशान लोग अगर मूली के रस से दिन में 2 से तीन बार कु्ल्ला करते हैं तो इससे फायदा मिलता है.

अगर आप मोटपे से परेशान है और वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रही है, दिन-रात पसीना बहा रहे है लेकिन कोई असर नहीं मिल रहा है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर पीने से बहुत लाभ मिलता है.