Home प्रदेश गणतंत्र दिवस 2018: तिरंगे की रोशनी से जगमगाया मुरादाबाद रेलवे स्टेशन

गणतंत्र दिवस 2018: तिरंगे की रोशनी से जगमगाया मुरादाबाद रेलवे स्टेशन

97
0
SHARE

भारत आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस राष्ट्रीय पर्व की रौनक की खास छटा मुरादाबाद के रेलवे स्टेशन पर देखने को मिल रही है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रेलवे स्टेशन, सरकारी व अर्ध सरकारी आवास जगमग हो उठे हैं. कई निजी भवन व शोरूम भी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सजाए गए हैं. गणतंत्र दिवस से पहले ही स्टेशन को खास तरीके से सजाया गया है. स्टेशन की पूरी बिल्डिंग तिंरगे के रंग की रौशनी से जगमगा उठी.

स्टेशन के पूरी बिल्डिंग को तीन रंग के खास झालरों से सजाया गया है और स्टेशन के ऐतिहासिक बिल्डिंग को तिरंगे की तरह केसरिया, सफ़ेद और हरे रंग के झालरों की रौशनी से जगमग है. रात में स्टेशन से गुजरने वाले लोगों को ये रौनक खासी पसंद आ रही है. इसके साथ ही स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों और पर्यटकों को भी ये सजावट खूब लुभा रही है. गणतंत्र दिवस के पूर्व से ही सजावट की तैयारी शुरू कर दी जाती है.

भारत का 69वां गणतंत्र दिवस
भारत आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर 10 आसियान देशों के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में देश के सैन्य कौशल तथा सांस्कृतिक विविधता की झलक राजपथ पर पेश की जाएगी. गणतंत्र दिवस परेड में सेना के जवान मार्च पास्ट निकालेंगे और उनके हाथ में आसियान का झंडा भी होगा. परेड में कई राज्यों, मंत्रालयों, आकाशवाणी और अन्य समेत 23 झांकियां राजपथ की शान बढ़ाएंगी.

आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यामां, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं. पहली बार परेड में 10 आसियान देशों का दस्‍ता भी दिखेगा. गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पूरे देश में सुरक्षा के लिहाज से हाईअलर्ट घोषित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 9.30 बजे इंडिया गेट पहुंचेंगे, जहां वे अमर जवान ज्‍योति पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देंगे.