Home दुनिया अमेरिका: नकली सिगरेट की तस्करी में दो भारतीय गिरफ्तार, हो सकती है...

अमेरिका: नकली सिगरेट की तस्करी में दो भारतीय गिरफ्तार, हो सकती है 5 साल की सजा

84
0
SHARE

भारत की एक कंपनी और दो भारतीयों ने अमेरिका में नकली सिगरेट बेचने की साजिश रचने का दोष स्वीकार कर लिया है. संघीय अभियोजकों ने बताया कि नकली सिगरेट पर अमेरिकी ब्रांड न्यूपोर्ट सिगरेट के निशान तथा चिन्ह थे जो काफी हद तक असली प्रतीत होते थे. इन दोनों को पिछले हफ्ते ही गिरफ्तार किया गया था.

हो सकती है 5 साल की सजा
भारतीय अभिषेक शुक्ला और हरीश शभाई पांचाल को अधिकतम पांच साल कैद की सजा और 2,50,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया जा सकता है. रिहा होने के बाद भी उन पर पांच साल तक नजर रखी जा सकती है. भारतीय कंपनी ‘जुबली तंबाकू इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन’ पर भी 5,00,000 डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. मामले में सजा का ऐलान 12 फरवरी को किया जाएगा. अभियोजक ने कहा कि तीनों ने नकली तंबाकू उत्पाद की बिक्री एवं वितरण के लिए धोखाधड़ी करने तथा साजिश रचने की बात स्वीकार कर ली है.

ई-सिगरेट से भी फेफड़ों को खतरा होता है

महंगी सिगरेट
न्यूपोर्ट सिगरेट की गिनती महंगी सिगरेट में होती है. इसकी कीमत 10-12 डॉलर (अलग-अलग जगहों पर) है. भारतीय मुद्रा में इस सिगरेट के एक पैकेट की कीमत 650 से 700 रुपये के करीब होती है. अमेरिका में इसकी काफी मांग है.

सिगरेट पीने जितना खतरनाक है घंटे भर बैठे रहनाः शोध

बच्चों को शौक से पिलाई जाती है सिगरेट
पुर्तगाल में छोटे बच्चों को शौक से सिगरेट पिलाई जाती है. दरअसल, पुर्तगाल के वाले डे सेल्ग्यूएरियो में इन दिनों ईसाईयों का एपिफनी उत्सव चल रहा है. इसमें लोग अपने बच्चों को सिगरेट पीने के लिए प्रेरित करते हैं.