Home देश ‘पद्मावत’: MP और राजस्थान की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई आज, करणी सेना...

‘पद्मावत’: MP और राजस्थान की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई आज, करणी सेना फिल्म देखने को तैयार

85
0
SHARE

संजयलीला भंसाली की विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही है. फिल्म के प्रदर्शन के खिलाफ देशभर में हिंसक प्रदर्शन किए जा रहे हैं. हरियाणा में बीते कई दिनों से लगातार तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं हो रही हैं. राजस्थान में भी विरोध-प्रदर्शन जारी हैं. इन सब के अलावा फिल्म की रिलीजिंग को रोकने के लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इन दोनों राज्यों ने मांग की है कि फिल्म पद्मावत के प्रदर्शन पर फौरन रोक लगाई जाए, क्योंकि इससे देश की कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है.

मध्य प्रदेश और राजस्थान ने की बैन की मांग
करणी सेना के नेताओं के साथ एक बैठक के बाद राजस्‍थान के गृहमंत्री कटारिया ने भी विरोध का समर्थन करते हुए कहा था कि सरकार का मानना है कि आमजन की भावनओं का ध्यान रखा जाए. राजस्थान की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि यह फिल्म ‘संस्कृति पर चोट’ है. मध्य प्रदेश की तरफ से कहा गया है कि अगर कानून व्यवस्था की दिक्कत आती है तो राज्य सरकार को फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने का अधिकार दिया जाए क्योंकि फिल्म से शांति भंग होने की आशंका है. चार राज्यों ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी थी, लेकिन 18 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म बैन के नोटिफिकेशन पर रोक लगा दी थी.

रिलीजिंग से पहले करणी सेना फिल्म देखने को तैयार
फिल्म पद्मावत पर जारी गतिरोध को खत्म की दिशा में कदम बढ़ाते हुए श्रीराजपूत करणी सेना ने भंसाली प्रोडेक्शन की ओर से फिल्म देखने के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. श्री राजपूत करणी सेना के संरक्षक लोकेन्द्र सिंह कालवी ने बताया कि हम रिलीज से पहले फिल्म देखने को तैयार है. हमने कभी नहीं कहा कि हम फिल्म नहीं देखेंगे. फिल्म निर्माताओं ने एक वर्ष पूर्व विश्वास दिलाया था कि फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग की जाएगी और अब उन्होंने हमें स्क्रीनिंग के लिए लिखा है हम उसके लिए तैयार है.

हरियाणा में उत्पात
बता दें कि शुरू से ही विवादों में रही फिल्म ‘पद्मावत’ को काटछांट के बाद फिर से प्रदर्शन के लिए तैयार किया गया है, बावजूद इसके करणी सेना और अन्य संगठनों द्वारा इस फिल्म का विरोध जारी है. रविवार और सोमवार को हरियाणा में फिल्म के प्रदर्शऩ को लेकर कई स्थानों पर तोड़फोड़ और आगजनी की गई. कुरुक्षेत्र के एक मॉल में उपद्रवियों ने जमकर तोड़फोड़ की और कई स्थानों पर आग लगा दी. गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित रहेजा मॉल के एक सिनेमा घर में भी बीती रात एक भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया. यहां फूड कॉर्नर, टिकट काउंटर में तोड़फोड़ की.

‘पद्मावत’ विरोध: थिएटर के टिकट काउंटर को फूंका, लगाए ‘करणी सेना जिंदाबाद’ के नारे, Live Video

टिकट काउंटर फूंका
फरीदाबाद के बल्लभगढ़ की है, जहां के एक मॉल में कुछ युवाओं ने टिकट काउंटर को आग के हवाले कर दिया और इसका लाइव वीडियो भी बनाया. पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया है और रिपोर्ट्स के मुताबिक ये लोग मुंह पर कपड़ा बांध कर मॉल में घुसे थे और मॉल में इन लोगों ने बॉक्स ऑफिस के टिकट काउंटर को आग के हवाले कर दिया. इन लोगों के खिलाफ यह केस धारा 436 के तहत दर्ज किया गया और अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

BJP विधायक का भड़काऊ बयान
हैदराबाद के बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह ने फिल्‍म ‘पद्मावत’ के विरोध के लिए लोगों को किसी भी हद तक जाने का ऐलान किया है. उन्‍होंने इस फिल्‍म का विरोध करने के लिए ‘पद्मावत’ दिखाने वाले सिनेमाघरों को जलाने तक की बात कही है. टी. राजा ने एक वीडियो में कहा, ‘मैं लोगों से इस फिल्‍म का विरोध करने की विनती करता हूं. जो भी थिएटर यह फिल्‍म दिखाए, आप उसे आप तहस-नहस कर दें, वहां आग लगा दें. आप यह कोशिश करें कि संजय लीला भंसाली जैसे डायरेक्‍टर को बुरी तरह नुकसान हो और कोई भी और निर्देशक इतिहास के साथ कभी छेड़छाड़ न करे.’