Home खेल बेस्ट आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर का सम्मान पाने वाले स्टीव स्मिथ ने किसे...

बेस्ट आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर का सम्मान पाने वाले स्टीव स्मिथ ने किसे दी अहमियत

94
0
SHARE

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने अवार्ड्स की घोषणा की है. इस में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी का खिताब दिया गया है. हालांकि उनके प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा था कि उन्हें कम से कम आईसीसी की चुनी गई टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया जाएगा, लेकिन बतौर कप्तान भारत के विराट कोहली का प्रदर्शन बेहतर रहा और वे टेस्ट टीम के कप्तान चुने गए. विराट कोहली को आईसीसी ने  अपनी वनडे टीम का कप्तान भी बनाया है.

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करने के बाद स्मिथ ने गुरुवार को कहा कि उनके लिए इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज की जीत सबसे अहम रही. हाल ही में दोनों टीमों के बीच खेली गई पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 4-0 से हराया था.

पूर्व क्रिकेटर ने कहा-टेस्ट में वनडे फॉर्म को तरजीह दी, इसलिए टीम इंडिया की दुर्गति हुई

गौरतलब है कि बतौर कप्तान स्मिथ की यह पहली ही एशेज सीरीज थी और वे पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने बतौर कप्तान पहले एशेज मैच में ही शतक लगाने का कारनामा किया है. स्मिथ ने ब्रिस्बेन में खेले गए एशेज के पहले टेस्ट की पहली ही पारी में नाबाद 141 रन की पारी खेली थी. स्मिथ को एशेज में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी मिला था.

आईसीसी की वेबसाइट पर जारी एक बयान में स्मिथ ने कहा, “साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी का पुरस्कार जीतना सम्मान की बात है. इसे टेस्ट क्रिकेट किसी कारण से ही कहते हैं और मैं इस पुरस्कार को जीतकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मेरे लिए यह पिछला साल काफी अच्छा रहा है.”

गावस्कर कह रहे धोनी लौटें टेस्ट में, लेकिन विदेशों में उनके आंकड़े दूसरी ही कहानी कहते हैं

स्मिथ ने कहा, “मुझे लगता है कि इस साल मैंने छह शतक लगाए और सबसे अहम टीम को एशेज सीरीज दिलाई. मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है. मैं इसे पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मुझे टेस्ट क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है. यह एक ऐसा खेल है, जो आपके कौशल को चुनौती देता है और खासकर आपकी दिमागी ताकत को.”