Home खेल INDvsSA : सीरीज में खेल रहे हैं 6 गुजराती, 5 टीम इंडिया...

INDvsSA : सीरीज में खेल रहे हैं 6 गुजराती, 5 टीम इंडिया से और 1 अफ्रीका से

92
0
SHARE

इंडिया टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का रोमांच चरम पर है. मैच के परिणाम चाहे जो रहे हों, लेकिन एक बात सभी मानते हैं कि दो टक्कर की टीमों ने अच्छा खेल दिखाया है. इस सीरीज में अच्छी क्रिकेट ने एक बार फिर से साबित किया है कि अगर टीमें शानदार हों तो टेस्ट क्रिकेट भी रोमांचक हो सकता है. अच्छी क्रिकेट के अलावा इस सीरीज में एक और ऐसा आकर्षण है, जो शायद ही पहले दिखा हो. इस सीरीज में कुल 6 गुजराती खिलाड़ी खेल रहे हैं.

दूसरे टेस्ट मैच में तो 5 गुजराती खिलाड़ी खेल रहे हैं. इनमें से 4 टीम इंडिया की ओर से और 1 दक्षिण अफ्रीका की ओर से.  जी हां चेतेश्वर पुजारा, पार्थिव पटेल, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की ओर से खेल रहे हैं. वहीं हाशिम अमला दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेल रहे हैं. हाशिम अमला के पूर्वज भी भारत से ही दक्षिण अफ्रीका गए थे. रवींद्र जडेजा इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. वह भी गुजरात से आते हैं.

1. चेतेश्वर पुजारा : गुजरात के सौराष्ट्र से आते हैं. टीम इंडिया के लिए नई दीवार कहे जाते हैं. 55 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 52 की औसत से 4426 रन बना चुके हैं. पहला टेस्ट मैच 2010 में खेला था. राजकोट का ये बल्लेबाज हालांकि इस सीरीज में अभी तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया है.

2. हार्दिक पांड्या : गुजरात के बड़ौदा से आते हैं. अभी से इनकी तुलना कपिल देव से की जा रही है. टेस्ट तो सिर्फ 4 खेले हैं,  लेकिन 32 वनडे मैचों में 602 रन बनाए हैं. 35 विकेट लिए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 93 रनों की उनकी पारी ने उनके फैंस की संख्या और बढ़ा दी है.

3. जसप्रीत बुमराह : यार्कर का ये स्पेशलिस्ट गेंदबाज अहमदाबाद से ताल्लुक रखता है. दुनिया भर के क्रिकेट विशेषज्ञ उनकी तारीफ करते हैं. दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट मैच खेला. लेकिन वनडे और टी20 में उनका कोई मुकाबला नहीं है. 31 वनडे मैचों में 56 विकेट लिए हैं. वहीं 32 टी20 में 40 विकेट हासिल किए हैं.

4. पार्थिव पटेल : अहमदाबाद के इस विकेटकीपर को लंबे समय बाद अफ्रीकी सीरीज में मौका मिला. लेकिन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं रहा. 2002 में पहला टेस्ट मैच खेला था. 23 टेस्ट मैचों में 878 रन बनाए हैं.

5. रवींद्र जडेजा : सौराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले रवींद्र जडेजा अब ज्यादातर टेस्ट मैच में ही दिखाई देते हैं, लेकिन गेंद और बल्ले से जब भी मौका मिलता है कामयाब रहते हैं. 136 वनडे मैचों में 1914 रन और 155 विकेट ले चुके हैं. वहीं 35 टेस्ट मैचों में 1176 रन और 165 विकेट लिए हैं.

6. हाशिम अमला : दक्षिण अफ्रीका का ये मध्यक्रम का बल्लेबाज यूं तो पैदा दक्षिण अफ्रीका में ही हुआ, लेकिन उनका कनेक्शन गुजराती है. उनके पूर्वज गुज्जर समुदाय से आते हैं. जो सूरत से दक्षिण अफ्रीका पहुंचे थे. 111 टेस्ट मैचों में 28 शतकों के साथ 8590 रन बना चुके हैं. वहीं वनडे में 158 मैचों में 26 शतकों के साथ 7381 रन बनाए हैं.