Home खेल VIDEO; U-19 WC: द्रविड़ के ‘रणबांकुरों’ की दूसरी बड़ी जीत, PNG को...

VIDEO; U-19 WC: द्रविड़ के ‘रणबांकुरों’ की दूसरी बड़ी जीत, PNG को 10 विकेट से धोया

81
0
SHARE

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में टीम इंडिया ने दूसरी बड़ी जीत हासिल कर ली है. ग्रुप-बी में अपने दूसरे मुकाबले में जोरदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने पपुआ न्यू गिनी को 10 विकेटों से हरा दिया. ‘पृथ्वी ब्रिगेड’ की यह लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले हुए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से मात दी थी. टॉस जीत कप कप्तान पृथ्वी शॉ ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और पपुआ न्यू गिनी को 64 रनों पर ऑल आउट कर दिया. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बिना विकेट गंवाए मैच अपने नाम कर लिया.

भारतीय टीम ने पपुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को 21.4 ओवरों में सिर्फ 64 रनों पर समेट दिया था. भारत ने सिर्फ 8 ओवरों में बिना किसी विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाकर जीत दर्ज की है. भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ ने सिर्फ 39 गेंदों में 12 चौके की मदद से 57 रन की पारी खेली, जबकि मनजोत कालरा 9 रन बनाकर नॉट आउट रहे। इस मैच में अनुकूल रॉय को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। अनुकूल ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट अपने नाम किए.

पृथ्वी शॉ ने जड़ा अर्धशतक
कप्तान पृथ्वी शॉ ने ऑस्ट्रेलिया के बाद अब पपुआ गिनी के खिलाफ भी अर्धशतकीय पारी खेली. शॉ ने सिर्फ 39 गेंदों में 12 चौके की मदद से 57 रन की पारी खेली. बता दें कि पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शॉ ने शानदार 94 रनों की पारी खेली थी.

अनुकूल रॉय ने जड़ा ‘पंजा’
भारत के लिए अनुकूल सुधाकर रॉय ने 14 रन देकर 5 विकेट झटके. इसके अलावा भारत की ओर से तेज गेंदबाज शिवम मावी ने दो, अर्शदीप सिंह और कमलेश नागरकोटी ने एक-एक विकेट लिया, जबकि एक बल्लेबाज रनआउट हुआ.

लगातार गिरते रहे पपुआ न्यू गिनी के विकेट
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी पपुआ न्यू गिनी की टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने शुरुआत से ही घुटने टेकने शुरू कर दिए थे. पीएनजी को पहला झटका 13 रनों के स्कोर पर लगा तो 50 रन के अंदर टॉप-4 बल्लेबाज पवेलियन वापस लौट गए थे. इसके बाद 5वां विकेट 61 रन पर गिरा तो विकटों की झड़ी लग गई। 15 रन बनाने वाले ओविया सैम बेस्ट स्कोरर रहे. वहीं ओपनर सिमोन अताई ने 13 रन की पारी खेली तो सिनाका अरुआ 12 रन बना सके. इनके अलावा पपुआ न्यू गिनी का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका. 5 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही लौट गए.

भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से मात दी 
राहुल द्रविड़ की कोचिंग में खेल रही भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपने अभियान की सधी शुरुआत की है. बे ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम के खाते में दो अंक आ गए हैं. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया को 329 रनों का लक्ष्य दिया. इस लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और 228 रनों पर ही ढेर हो गई. कप्तान पृथ्वी शॉ (94) और मनजोत कालरा (86) ने 180 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर भारत को मजबूत शुरुआत दी.

नागरकोटी-मावी की ‘रफ्तार’ में ढेर हुए ‘कंगारू’
लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी परेशानी का सबब बने रहे. ऑस्ट्रेलिया के लिए चार विकेट लेने वाले एडवर्ड्स ने ही अच्छी बल्लेबाजी भी की. उन्होंने सबसे अधिक 73 रन बनाए, लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे. नागरकोटी और शिवम ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं अभिषेक शर्मा और अनुकूल रॉय को एक-एक सफलता मिली. ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज उप्पल और राल्स्टन रन आउट हुए. इस मैच में कप्तान पृथ्वी को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार मिला था.