कांग्रेस में ‘राहुल युग’ की दस्तक, 11 दिसंबर को होगा अध्यक्ष पद का चुनाव

नई दिल्लीः कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 11 दिसंबर को पार्टी के नए अध्यक्ष बन सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक आज (सोमवार) को 10 जनपथ हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की अहम बैठक में निर्णय ले लिया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस पार्टी को 11 दिसंबर तक नया अध्यक्ष मिल जाएगा. पार्टी ने अध्यक्ष पद पर होने वाले चुनावों के लिए 21 नवंबर से नामांकन भरने के लिए तिथि निर्धारित की है. अध्यक्ष पद पर नामांकन वापस लेने के लिए 24 नवंबर की तारीख तय कर दी है. अध्यक्ष पद के लिए 8 दिसंबर को वोटिंग होगी और 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

आपको बता दें कि पार्टी अध्यक्ष चुनाव में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य वोट करते हैं. लेकिन इस बार माना जा रहा है कि कांग्रेस में नए अध्यक्ष का जो चुनाव होने जा रहा है वो महज औपचारिकता है क्योंकि राहुल गांधी के सामने किसी अन्य उम्मीदवार के खड़े होने की संभावना नहीं है.

गौरतलब है कि कांग्रेस के विभिन्न संगठनों के हाल ही में हुए चुनावों के बाद नई चुनी गई प्रदेश कमिटियों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पहले ही पास कर दिया है. फिलहाल 1998 से सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं.  47 साल के कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 2004 से संसद में उत्तरप्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. जिस तरह गुजरात चुनाव के पहले राहुल गांधी की ताजपोशी होने वाली है ऐसे में गुजरात चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम हो जाता है.

पार्टी के नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अधिवेशन में इस पर मुहर लगेगी और नई कांग्रेस वर्किंग कमेटी चुनी जाएगी. बता दें कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्च इकाई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *