थाइरॉइड की समस्या से ग्रस्त हैं तो खाएं ये फूड्स!

नई दिल्ली: थाइरॉइड की गड़बड़ी एक ऐसी स्थिति है जो थाइरॉइड के कार्यों पर प्रभाव डालता है। इन दिनों थाइरॉइड की गड़बड़ी काफी लोगों में देखी जाती है। पुरुषों की तुलना महिलाओं में यह समस्या ज्यादा पाई जाती है। थाइरॉइड गले में सामने के हिस्से में बटरफ्लाई आकार में पाया जाता है। थाइरॉइड हार्मोन शरीर के मेटाबोलिज्म को कई तरह से कंट्रोल करता है। जैसे आप कितनी तेजी से कैलोरी को बर्न करते हैं और कितनी तेजी से हार्ट बीट होती है।

नीचे कुछ फूड्स दिये गये हैं जो थाइरॉइड हेल्थ के लिए लाभदायक है!
हरी पत्तीदार सब्जियां:- अपने भोजन में रोज हरी पत्तीदार सब्जियां और सलाद का इस्तेमाल करें क्योंकि ये मैग्नेशियम का बेहतरीन स्रोत है। इसमें मिनरल भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर की प्रक्रिया में अहम रोल निभाता है।
नट्स:- अपने भोजन में काजू, बादाम, और पंम्पकीन के बीज का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आयरन और सिलीनियम का बढ़िया स्रोत है। जो थाइरॉइड हेल्थ के लिए लाभदायक है।
समुद्री भोजन:- अगर आप समुद्री भोजन करते हैं तो थाइरॉइड हेल्थ में सुधार होगा। क्योंकि समुद्री भोजन में आयोडीन, मिनरल पाया जाता है यह थाइरॉइड के फंक्शन को मजबूत करता है। मछली, झींगा और समुद्री शैवाल आयोडीन का प्रमुख स्रोत है।
नमक:- उचित तरीके से फंक्शन करने के लिए थाइरॉइड को आयोडीन की जरूरत होती है। इसलिए आप आयोडाइज्ड नमक का खाने में इस्तेमाल करें।
अंडा:- अंडा सिलीनियम का बेहतरीन स्रोत है। मिनरल थाइरॉइड हार्मोन T4 को T3 में रूपांतरित करता है।

Related Post
नई दिल्ली: इस मौसम में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए
नई दिल्ली : अनानास यानी पाइनऐप्पल बाहर से सख्त लेकिन अंदर से जूसी फल होता
यॉर्क : गर्भावस्था के दौरान मस्तिष्क (ब्रेन) प्रोटीन के स्तर में कमी की वजह से
ह्यूस्टन: भोजन को मसालेदार बनाने के लिए मशहूर भारतीय पीपली का उपयोग जल्द ही कैंसर
नई दिल्ली: आम तौर पर सर्दी होने या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू इलाज के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *