ऑस्ट्रेलियाई ओपन : दूसरे दौर में पहुंचे जोकोविच, नडाल, सेरेना

मेलबर्न : दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स, छह बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच और स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने भीषण गर्मी के बावजूद आज यहां सीधे सेटों में जीत दर्ज करके आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

चोटिल होने के कारण कुछ महीनों तक कोर्ट से दूर रहने वाली सेरेना ने स्विट्जरलैंड की युवा स्टार बेलिंडा बेनसिच की चुनौती को आसानी से ध्वस्त किया। उन्होंने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता। नौवीं वरीयता प्राप्त नडाल को भी जर्मनी के फ्लोरिन मेयर के खिलाफ 6-3, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज करने में खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

जोकोविच को स्पेन के फर्नांडो वर्डास्को के खिलाफ दूसरे सेट में कुछ संघर्ष करना पड़ा लेकिन सर्बिया के इस दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने अहम मौकों पर अंक बनाकर आखिर में 40वीं रैंकिंग के अपने प्रतिद्वंद्वी को दो घंटे 20 मिनट तक चले मैच में 6-1, 7-6, 6-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। वर्डास्को ने पिछले साल नडाल को पहले दौर में हराया था।

मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने कहा, ‘दूसरा सेट एक घंटे तक खिंचा इसलिए जब मैंने ड्रा देखा था तो मैंने सोचा कि मुझे इस मैच पर खास ध्यान देना होगा। मैं टूर्नामेंट के शुरू में बाहर हो सकता था लेकिन मैंने अच्छी शुरूआत की।’ जोकोविच अगले दौर में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से भिड़ेंगे जिन्होंने क्रोएिशया के इवान डोडिग को 6-1, 6-4, 3-6, 7-5 से शिकस्त दी।

मेलबर्न पार्क पर दिन का तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया था लेकिन यूएस ओपन सेमीफाइनल में हार के बाद ज्यादा मैच नहीं खेल पाने वाली सेरेना ने यहां पहले दौर में अपनी अच्छी फार्म का परिचय देकर अपनी प्रतिद्वंद्वियों को भी आगाह कर दिया। बेनसिच ने पहले सेट में उन्हें कुछ देर तक चुनौती दी लेकिन दूसरे सेट में सेरेना के आक्रामक तेवरों के सामने उनकी एक नहीं चली।

सेरेना ने जीत के बाद कहा, ‘बेनसिच बहुत अच्छी खिलाड़ी है और हाल में उन्हें चोटी की दस खिलाड़ियों में आंका गया था। मैंने पहले दौर में जितने मैच खेले उनमें से यह सबसे कड़े मैचों में से एक था। मैं जानती थी कि मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा लेकिन अभी मेरे पास गंवाने के लिये कुछ भी नहीं है। मैं हर मैच को मजे के लिये खेल रही हूं। मैं खेलने से ही बहुत खुश हूं।’

इस अमेरिकी खिलाड़ी का अगला मुकाबला चेक गणराज्य की लूसी सैफरोवा से होगा जिन्होंने यानिना विकमेयर को 3-6, 7-6, 6-1 से हराया। यूएस ओपन में सेरेना को हराने वाली चेक गणराज्य की पांचवीं वरीयता प्राप्त कारोलिना पिलिसकोवा ने स्पेन की सारा सोरिबेस टोर्मो को आसानी से 6-2, 6-0 से शिकस्त दी। उनका अगला मुकाबला रूसी क्वालीफायर अन्ना ब्लिनकोवा से होगा जिन्होंने रोमानिया की मोनिका निकोलेस्कु की उम्मीदों पर पानी फेरा।

पिछले सप्ताह सिडनी इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाली नौंवी वरीय ब्रिटिश खिलाड़ी जो कोंटा ने बेल्जियम की क्रिस्टीन फ्लिपकेन्स को 7-5, 6-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। ब्रिटेन की हीथर वाटसन ने यूएस ओपन की पूर्व विजेता 18वीं वरीय समांता स्टोसुर को तीन सेट तक चले मैच में 6-3, 3-6, 6-0 से हराया जबकि डोमिनका सिबुलकोवा ने डेनिसा अलार्टोवा को 7-5, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनायी।

पुरूष वर्ग में कनाडा के तीसरी वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिच ने जर्मनी के डस्टिन ब्राउन को तीन सेट में आसानी से 6-3, 6-4, 6-2 से हराया। जर्मनी के अलेक्सांद्र जेवेरेव ने रोबिन हास को पांच सेट में 6-2, 3-6, 5-7, 6-3, 6-2 में पराजित किया। क्रोएशिया के 20वें वरीय इवो कालरेविच ने अर्जेंटीना के होरासियो जेबालोस के खिलाफ पहले दो सेट गंवाने के बाद वापसी की। यह मैच पांच घंटे 14 मिनट तक चला जिसमें कालरेविच ने आखिर में 6-7, 3-6, 7-5, 6-2, 22-20 से जीत हासिल की।

फ्रांस के छठे वरीय गेल मोनफिल्स ने चेक गणराज्य के जिरी वेस्ली को 6-2, 6-3, 6-2 से, आस्ट्रिया के आठवीं वरीय डोमिनिक थीम ने जर्मनी के यान लेनार्ड स्ट्रफ को 4-6, 6-4, 6-4, 6-3 और स्पेन के 13वें वरीय राबटरे बतिस्ता ने अर्जेंटीना के गुइडो पेला को 6-3, 6-1, 6-1 से हराया।

फ्रांस के 18वें वरीय रिचर्ड गास्केट ने आस्ट्रेलिया के ब्लैक मोट को 6-4, 6-4, 6-2 से और स्पेन के 21वें वरीय डेविड फेरर ने आस्ट्रेलिया के ओमार जासिका को 6-3, 6-0, 6-2 से आसानी से पराजित किया लेकिन बेल्जियम के 11वें वरीय डेविड गोफिन को अमेरिका के रीली ओपेल्का पर 6-4, 4-6, 6-2, 4-6, 6-4 से जीत दर्ज करने के लिये पांच सेट तक जूझना पड़ा।

Related Post
नई दिल्ली : बीसीसीआई के पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर आशीष कपूर को जूनियर चयन पैनल
पुणे : इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक जमाकर भारत की जीत में अहम
बेंगलुरू : लंबे समय से देश के गेंदबाजी आक्रमण का आगे बढ़कर नेतृत्व करने वाले
नई दिल्ली : विकास कृष्णन के 75 किग्रा भार वर्ग में ओलंपिक में जगह बनाने
नई दिल्ली : भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को अनिल कुंबले की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *